IND v WI: दूसरा वन-डे आज, गेल और विराट रच सकते हैं इतिहास , पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेला जायेगा मुकाबला

recoredscanbebrokeninindiavswi

पहले वन डे में बारिश होने की वजह से मैच पूरा नहीं खेला जा सका था और मैच को रद्द करना पढ़ा था। तीन वन डे मुकाबलों की सीरीज में दूसरा मुकाबला आज पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेला जायेगा। दोनों ही टीमें जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी। इंडिया ने पहले ही टी-20 सीरीज क्लीन स्वीप (3-0) कर अपने नाम कर ली है। अब उनकी नज़रे वन डे भी जीतने की होगी। वही वेस्ट इंडीज क्रिस गेले जो अपना आखिरी वन डे सीरीज खेल रहे है उनको जीत के साथ विदा करना चाहेंगी।

39 वर्षीय कैरेबियाई बल्लेबाज गेल अब तक 299 वन-डे मैच खेल चुके हैं और 37.80 की औसत और 86.97 की स्ट्राइक रेट से दस हजार से अधिक रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 25 शतक भी जड़े हैं और वन-डे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। 

गेल जब दूसरे वन-डे में उतरेंगे तब वे 300 वन-डे मैच खेलने वाले पहले कैरेबियाई खिलाड़ी बन जाएंगे। गेल इस मैच को यूंही नहीं जाने देंगे और लारा सहित डिविलियर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ना चाहेंगे। ब्रायन लारा अभी 10405 रन के साथ वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, वहीं गेल ने अब तक 10397 रन बनाए हैं। ऐसे में अगर गेल 9 रन बना लेते हैं तो वे लारा को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जायेंगे।

इसके अलावा गेल के पास डिविलियर्स को पीछे छोड़ने का भी मौका होगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके डिविलियर्स ने अपने वन-डे करिअर में 25 शतक जड़े थे, वहीं गेल के नाम भी इतने ही शतक हैं। अब अगर गेल इस मैच में शतक लगा देते हैं तो वे सबसे अधिक शतकों के मामले में डिविलियर्स से आगे निकल जाएंगे और सबसे अधिक शतक लगाने वाले सातवें बल्लेबाज बन जाएंगे।

वही दूसरी तरफ अगर इंडिया के कप्तान विराट कोहली अगर 19 रन वेस्ट इंडीज के खिलाफ बना लेते है तो वो पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे में सबसे अधिक रन बनाने बल्लेबाज बन जाएंगे। मियांदाद ने 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी वन-डे खेला था। इस हिसाब से अब अगर विराट दूसरे वन-डे में 19 रन बना लेते हैं तो 26 साल बाद वे मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। मियांदाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 64 पारियों में 1930 रन बनाए थे और अब अगर विराट 19 रन बना लेंगे तो वे वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे कम 34 पारियों में सबसे अधिक रन बनाने वाले एकलौते बल्लेबाज बन जाएंगे। 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *